नई दिल्ली। दिवाली के दो दिन बाद भी हवा में मौजूद प्रदूषण में रविवार को भी खास कमी नहीं है। आज का AQI 436 है जो एयर क्वालिटी के ‘गंभीर’ श्रेणी में होने का संकेत दे रहा है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता की मानिटरिंग करने वाली संस्था ने आज यह जानकारी दी है।

दिल्ली एनसीआर में दिवाली की रात से जारी प्रदूषण से शनिवार को चली हवा ने राहत की सांस दी और आज यानि रविवार को भी हवा के चलने की संभावना है। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी तेज हवा चलेगी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी से नीचे गिरकर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। तेज हवा के असर से स्माग की परत भी कुछ हल्की दिखी। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा होगा। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

रेड जोन में रहा अधिकतर इलाकों का एयर इंडेक्स

बता दें कि शनिवार को दिवाली के बाद लगातार दूसरे दिन सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज हुआ। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में ही रहा। हालांकि, हवा की रफ्तार बढ़ने से वातावरण में जमे प्रदूषक तत्व आंशिक तौर पर छंटने लगे हैं। यह बदलाव हर जगह दिखा और शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को एयर इंडेक्स में सुधार रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 437 रहा। शुक्रवार के 462 के मुकाबले यह 25 अंक कम था। शुक्रवार के मुकाबले आंशिक गिरावट के साथ एनसीआर के दूसरे शहरों फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 449, गाजियाबाद का 466, ग्रेटर नोएडा का 414, गुरुग्राम का 456 और नोएडा का 461 दर्ज किया गया। पराली के धुएं की हिस्सेदारी 41 फीसद पर पहुंची पंजाब और हरियाणा में पिछले 24घंटों के दौरान पराली जलाने के मामले पांच हजार का आंकड़ा पार कर 5,159 दर्ज किए गए। पीएम 2.5 के स्तर में पराली के धुएं का असर 41 फीसद रहा। ये दोनों आंकडे़ इस सीजन के सर्वाधिक हैं। शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 286, जबकि पीएम 10 का स्तर 412 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। शुक्रवार के मुकाबले इसमें भी थोड़ा सुधार दिखा। 15 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली हवामौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को सफदरजंग और पालम दोनों एयरपोर्ट पर हवा की गति शाम चार बजे तक 10 से 15 किमी प्रति घंटे तक रही। बाद में हवा की रफ्तार शांत से धीमी हो गई। हवा की दिशा पश्चिम से उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा की रही। दिन में धुंध के कारण दृश्यता 800 से 1200 मीटर रही।

14.7 डिग्री रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

शनिवार को तेज हवा के बीच दिनभर हल्की धूप खिली रही। हवा में पहाड़ों की बर्फबारी की ठंडक का एहसास हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 28.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 45 से 94 फीसद रहा।