Shobhit Univeristy Gangoh

अहमदाबाद: पबजी की लत, गेमिंग पार्टनर के लिए पत्नी ने दी तलाक अर्जी

 

अहमदाबाद: ऑनलाइन मोबाइल गेम पबजी (PUBG) जितना लोकप्रिय है, उतना ही विवादित भी। भारत में कई लोगों की मौत का कारण बन चुका यह गेम अब लोगों के बेडरूम तक पहुंच घर तोड़ने के कारण भी बन गया है। गुजरात में एक बच्चे की मां को गेमिंग पार्टनर का साथ इतना पसंद आया कि उसने पति से तलाक के लिए वुमन हेल्पलाइन की सहायता मांगी है।
यह वाकया है गुजरात के अहमदाबाद का, जहां पबजी गेम की वजह से एक घर के टूटने की नौबत आ गई है। वुमन हेल्पलाइन अभयम 181 की एक अधिकारी ने बताया कि तलाक के लिए कॉल करने वाली महिला एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक रखती हैं। महिला ने बताया कि तलाक की अर्जी के पीछे किसी तरह का घरेलू विवाद नहीं है।

तलाक के पीछे कोई घरेलू विवादनहीं
अधिकारी ने बताया, ‘महिला की उम्र 19 साल की है। 18 साल की होने पर ही एक बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर के साथ उसकी शादी हो गई थी और जल्द ही एक बच्ची को जन्म भी दे दिया। महिला को कुछ महीनों से पबजी खेलने की लत लग गई और वह घंटों तक यह गेम खेलती रहती। इस दौरान वह एक युवक के कॉन्टैक्ट में आई, जो रेग्युलर पबजी प्लेयर है।’

गेमिंग पार्टनर से बढ़ती नजदीकी पर पति से झगड़ा
हेल्पलाइन अभयम 181 की काउन्सलर सोनल सागठिया ने बताया, ‘महिला का कहना है कि उनका पति के साथ किसी तरह का विवाद नहीं है। वह केवल उस लड़के के साथ रहना चाहती है, जिससे वह रोज चैट करती है। युवक के साथ बढ़ती नजदीकियों की वजह से पति के साथ महिला का झगड़ा हुआ था, जिसके बाद उसने घर छोड़ दिया और पिता के घर आ गई। तलाक लेने के महिला के इस फैसले का पिता ने विरोध किया है।’

काउन्सलर ने महिला को अपने फैसले पर फिर से सोचने और जल्दबाजी में किसी तरह का फैसला नहीं लेने की सलाह दी है। महिला को पबजी गेम की लत से बाहर से निकलने के लिए मनोचिकित्सक की सलाह दी। गौरतलब है कि भारत में इसे बैन करने से जुड़ी मांग पर कई शहरों में कानूनी कदम उठाए गए हैं।

क्या है पबजी गेम?
‘Player Unknows Bettlegrounds’ या शॉर्ट में PUBG (पबजी) दक्षिण कोरियाई मूल का एक ऑनलाइन गेम है। इसमें हिस्‍सा लेने वाले खिलाड़‍ियों को खुद को जिंदा रखने और गेम जीतने के लिए दूसरों को मारना पड़ता है। हिंसक प्रवृत्ति के इस खेल का असर छोटे बच्‍चों, किशोरों यहां तक व्‍यस्‍कों को अपनी चपेट में ले रहा है। उनका बर्ताव हिंसक होता देखा गया है।

ये भी पढ़े>>पश्चिम बंगाल की हिंसक राजनीति: सरकारें बदलती रहीं, सूबे में अराजक तत्व हावी रहे

 
 
Tags

Related posts

Top