शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह और यूनी कौशल के बीच कौशल विकास के लिए करार

शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह और यूनी कौशल के बीच कौशल विकास के लिए करार

गंगोह, 16 अक्टूबर 2024: शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह और नागपुर स्थित यूनी कौशल, वेदु रिवोल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच आज एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ। इस समझौते का उद्देश्य शिक्षा प्रक्रिया में कौशल विकास को बढ़ावा देना है, जिससे छात्रों को भविष्य के तकनीकी और व्यावसायिक मांगों के अनुरूप तैयार किया जा सके।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह और यूनी कौशल की निदेशक मृदुला त्रिपाठी ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस करार के तहत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, ड्रोन पायलट प्रशिक्षण, और अन्य उभरते क्षेत्रों में छात्रों को कौशल प्रदान करने की योजनाएँ बनाई गई हैं। इसके अलावा, छात्रों के लिए पैन कार्ड, डीमैट अकाउंट, छात्रवृत्ति और इंटर्नशिप जैसी सुविधाएँ भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

समझौते के तहत, विश्वविद्यालय और उद्योग के विशेषज्ञों के बीच कौशल पाठ्यक्रमों में सहयोग, छात्रों की प्रगति पर नज़र रखने के लिए लर्निंग इम्पैक्ट असेसमेंट टूल का उपयोग, और प्रमाणपत्र डिजिटल रूप से जारी करने जैसी तकनीकी सेवाओं पर भी काम किया जाएगा। इसके साथ ही, ब्रेनोग्राफी-डर्मेटोग्लिफ़िक्स के विज्ञान के माध्यम से साइकोमेट्रिक टेस्ट और डिजिटल क्लासरूम समाधान भी शामिल हैं।

शोभित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) रणजीत सिंह ने इस साझेदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की और आशा जताई कि यह करार छात्रों के समग्र विकास में सहायक होगा। वहीं, कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह ने कहा कि इस प्रकार के समझौते विश्वविद्यालय को नई शैक्षणिक ऊँचाइयों तक पहुँचाने में मदद करेंगे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और शिक्षक भी उपस्थित रहे।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *