बयानों के बाद BJP और RSS के मतभेद की चर्चाओं में उठ रहे ये सवाल

बयानों के बाद BJP और RSS के मतभेद की चर्चाओं में उठ रहे ये सवाल

आखिर आरएसएस के बयान से बीजेपी इतनी असहज और असहाय क्यों नजर आ रही है? इसके लिए पूरी टाइमलाइन पर ध्यान देने की जरूरत है. दरअसल, इधर मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने, उधर अगले ही दिन से आरएसएस और बीजेपी के बीच मनभेद और मतभेद की चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया. वजह है RSS की टॉप लीडरशिप और संघ की पत्रिका में भारतीय जनता पार्टी के प्रदर्शन को लेकर की गई सार्वजनिक टिप्पणी और लेख में बीजेपी के प्रदर्शन को लेकर की गई समीक्षा.

10 जून को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में चुनाव परिणाम की अपने निजी विचार रखे. किसी का नाम नहीं लिया लेकिन इशारे-इशारे में अहंकार को BJP के प्रदर्शन से जोड़ा.

12 जून को आरएसएस के मुखपत्र ऑर्गनाइजर में बीजेपी के प्रदर्शन पर लेख लिखा गया. दावा किया गया कि अहंकार और अतिआत्मविश्वस बीजेपी के खराब प्रदर्शन का मुख्य कारण रहा. और 13 जून को संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी ने खुल्लमखुल्ला बीजेपी के प्रदर्शन को पार्टी के घमंड से जोड़ दिया. यानी तीन दिन में RSS की तरफ से आई प्रतिक्रिया ने दोनों संगठनों के बीच वैचारिक मतभेद को जगजाहिर कर दिया.

इंद्रेश कुमार 13 जून को जयपुर के पास कानोता में ‘रामरथ अयोध्या यात्रा दर्शन पूजन समारोह’ को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने बीजेपी के संदर्भ में कहा कि जिस पार्टी ने भगवान राम की भक्ति की, लेकिन अहंकारी हो गई, उसे 241 पर रोक दिया गया, लेकिन उसे सबसे बड़ी पार्टी बना दिया. उसे जो पूर्ण हक मिलना चाहिए, जो शक्ति मिलनी चाहिए थी, वो भगवान ने अहंकार के कारण रोक दी. इंद्रेश कुमार ने स्पष्ट रूप से इंडिया ब्लॉक का जिक्र करते हुए कहा कि जिनकी राम में कोई आस्था नहीं थी, उन्हें एक साथ 234 पर रोक दिया गया. सब मिलकर भी नंबर-1 नहीं बने. नंबर-2 पर खड़े रह गए. इसलिए प्रभु का न्याय विचित्र नहीं है. सत्य है. बड़ा आनंददायक है.

हालांकि अब उन्होंन अपने बयान से यू-टर्न ले लिया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता इंद्रेश कुमार ने कहा कि देश का वातावरण इस समय बहुत स्पष्ट है कि जिन्होंने राम का विरोध किया, वो सब सत्ता से बाहर हैं, लेकिन जिन्होंने राम की भक्ति का संकल्प लिया आज वो सत्ता में हैं और तीसरी बार की सरकार नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में बन गई है. इंद्रेश कुमार ने कहा कि देश उनके नेतृत्व में दिन दोगुनी-रात चौगुनी तरक्की करेगा, यह विश्वास जन-जन में जागृत हुआ है और यह विश्वास फले-फूले, इसकी शुभकामना करते हैं.

ऑर्गनाइजर के लेख पर अजित पवार से सवाल पूछा जाना इसलिए भी लाजिमी था क्योंकि लेख में NCP की आंतरिक कलह, फिर अजित गुट का बीजेपी में शामिल होना और इस तरह के कई राजनीतिक घटनाक्रमों को बीजेपी की ओर से की जाने वाली ‘अनावश्यक राजनीति’ बताया गया है. इस आलेख में कहा गया कि महाराष्ट्र अनावश्यक राजनीति का एक प्रमुख उदाहरण है. अजित पवार की अगुवाई में एनसीपी का धड़ा बीजेपी में शामिल हुआ, जबकि बीजेपी और शिवसेना के पास बहुमत था. शरद पवार का दो से तीन सालों में प्रभाव खत्म हो जाता क्योंकि एनसीपी अंदरूनी कलह से जूझ रही थी.

क्या नड्डा का बयान मतभेद की वजह बन गया?
क्या चुनाव परिणाम आने के बाद RSS की टिप्पणी की वजह बीजेपी और संघ के बीच बीते दस वर्षों में बढ़ी दूरियां हैं? क्या चुनाव के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कथित बयान, मतभेद की वजह बन गया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अब हमें चुनाव जीतने के लिए आरएसएस की जरूरत नहीं हैं. हमारे करोड़ों कार्यकर्त्ता पीएम मोदी के कुशल लीडरशिप में किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं? संघ के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक JP नड्डा के कथित बयान से आरएसएस के वर्कर आहत हुए और उन्होंने चुनाव प्रचार से अपना हाथ खींच लिया था. परिणाम ये हुआ कि बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला।

गौरतलब है कि आरएसएस की टिप्पणी पर बीजेपी ने चुप्पी साध रखी है, लेकिन विपक्षी दल आरएसएस की टिप्पणी को लेकर मोदी और शाह पर निशाना साध रहे हैं. दरअसल, 99 साल पुराने संगठन की जड़ें देश के 95% भूभाग तक फैला हुई हैं. आरएसएस का मुख्य कार्य राष्ट्रवाद और हिंदुत्व की विचारधारा का प्रचार प्रसार करना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक संघ की देशभर में 73 हजार 117 शाखाएं लगती हैं. देश में RSS के करीब 60 लाख सदस्य हैं. देशभर में आरएसएस के 20 हजार से ज्यादा स्कूल हैं. BJP संगठन का राष्ट्रीय महामंत्री आरएसएस का व्यक्ति का ही होता हैं. फिलहाल B.L संतोष हैं. पहले राम लाल थे, जो संघ में वापस चले गए. संघ की अलग-अलग विंग है, जिनका अलग-अलग काम हैं, छात्रों के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, किसानों के लिए भारतीय किसान संघ, ट्रेड यूनियन के लिए भारतीय मजदूर संघ, धर्म के लिए विश्व हिंदू परिषद, मुस्लिम के लिए मुस्लिम राष्ट्रीय मंच, शिक्षा के लिए विद्या भारती हैं. समाज के हर तबके तक संघ की पहुंच है. करीब 35 अलग-अलग संगठन हैं और BJP के लिए बैक डोर से काम करने वाला एक अहम संगठन है.

शनिवार को सीएम योगी से मिलेंगे RSS प्रमुख
शनिवार यानी 15 जून को RSS प्रमुख मोहन भगावत और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर में मुलाकात होगी. संघ शिक्षा वर्ग की बैठक के सिलसिले में मोहन भागवत गोरखपुर में हैं. चुनाव परिणाम के बाद मोहन भागवत और योगी की मुलाकात को अहम माना जा रहा है. मुमकिन है कि लोकसभा चुनाव परिणाम पर चर्चा हो, वहीं दूसरी तरफ केरल में 31 अगस्त से दो सिंतबर तक RSS की समन्वय बैठक का आयोजन किया गया है. बैठक में आरएसएस और बीजेपी की टॉप लीडरशिप मौजूद रहेगी. बीजेपी अध्यक्ष और संगठन महासचिव हिस्सा लेंगे, इस बैठक में संघ और बीजेपी के बीच ताल- मेल पर मंथन और चितंन होगा. वैसे RSS और BJP के बीच गहरे रिश्ते कोई छुपी हुई बात नहीं है, लेकिन सार्वजनिक तौर पर बीजेपी और आरएसएस एक दूसरे के कार्यक्षेत्र में हस्तक्षेप से इंकार करते आए हैं.

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे