इजरायल पर हमले के बाद जो बाइडन ने जी7 नेताओं से फोन पर की बात, ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी

इजरायल पर हमले के बाद जो बाइडन ने जी7 नेताओं से फोन पर की बात, ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी

ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइल हमला किए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी7 देशों के नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की। इस बातचीत में ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया और आगे की कार्रवाई पर विचार किया गया। बाइडन ने इजरायल की सुरक्षा के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता को फिर से स्पष्ट किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “आज सुबह मैंने जी7 नेताओं के साथ फोन पर इजरायल के खिलाफ ईरान के अस्वीकार्य हमले पर चर्चा की। हमने इस हमले के जवाब में नए प्रतिबंधों सहित अन्य कदमों पर भी चर्चा की। मैंने इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की।”

व्हाइट हाउस का बयान

व्हाइट हाउस ने भी इस कॉल की पुष्टि करते हुए कहा, “राष्ट्रपति बाइडन ने जी7 नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की, जिसमें ईरान के हमले की निंदा की गई और इसके जवाब में नए प्रतिबंधों पर समन्वय किया गया।” बयान में यह भी कहा गया कि बाइडन ने इजरायल और उसके नागरिकों के प्रति अमेरिका की पूर्ण एकजुटता और समर्थन को दोहराया, साथ ही इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को फिर से पुष्ट किया।

परमाणु स्थलों पर हमले का समर्थन नहीं करेंगे बाइडन

हालांकि, बाइडन ने स्पष्ट किया कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े स्थलों पर इजरायल के हमले का समर्थन नहीं करेंगे। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह ईरान पर मिसाइल हमले के जवाब में इजरायल के संभावित हमले का समर्थन करेंगे, तो उन्होंने कहा, “इसका जवाब नहीं है।”

संयम बरतने का आग्रह

बाइडन और जी7 नेताओं के साथ चर्चा के बाद, अमेरिकी प्रशासन ने संकेत दिया कि इजरायल से संयम बरतने का आग्रह किया गया है, ताकि मिसाइल हमले के जवाब में कोई और तनाव न बढ़े।


विडियों समाचार