हवाई हमलों के बाद अमेरिका के विरोध में उतरा इराक, कहा-हमले हमारी संप्रभुता का उल्लंघन

हवाई हमलों के बाद अमेरिका के विरोध में उतरा इराक, कहा-हमले हमारी संप्रभुता का उल्लंघन

इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया को निशाना बनाते हुए अमेरिकी हवाई हमलों में 25 मौतों के बाद इराकी नेता अमेरिका के विरोध में एकजुट होने लगे हैं। इराक ने इन हमलों को उसकी संप्रभुता का उल्लंघन बताते हुए चेताया कि एयर स्ट्राइक के साथ उसके अमेरिका के साथ रिश्तों पर खतरा मंडराने लगा है। अमेरिकी कार्रवाई के बाद इराक की सड़कों पर भी अमेरिका के विरुद्ध प्रदर्शन किए गए

बता दें कि अमेरिका ने यह एयर स्ट्राइक बगदाद के पास उसके एक सैन्य ठिकाने के नजदीक अमेरिकी असैन्य ठेकेदार के मारे जाने के बाद किए। बगदाद ने कहा कि वह अमेरिका के राजदूत को तलब कर इस कार्रवाई के प्रति विरोध दर्ज कराएगा। इराकी नेताओं ने देश की संप्रभुता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए आशंका जताई कि अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर उसकी सरजमीं पर छद्मयुद्ध के रूप में आगे बढ़ सकता है।

इराक के नेताओं को इस बात की चिंता है कि उनका देश तेहरान और वाशिंगटन के बीच बढ़ते तनाव में फंसता जा रहा है। जबकि इराक में पहले ही भ्रष्टाचार और ईरान के बढ़ते राजनीतिक प्रभाव के विरुद्ध बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। उधर, सांसदों और सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने इराक से अमेरिकी कारोबार को समाप्त करने और अमेरिकी सेना द्वारा इराक छोड़ने की मांग की है।


विडियों समाचार