CM योगी के बाद धामी सरकार का सख्त रुख: खाने-पीने की चीजों में थूक मिलाने वालों की अब खैर नहीं

CM योगी के बाद धामी सरकार का सख्त रुख: खाने-पीने की चीजों में थूक मिलाने वालों की अब खैर नहीं

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए हैं। हाल के दिनों में खाने-पीने की चीजों में थूक मिलाने की कई घटनाएं सामने आई हैं, जिसके बाद धामी सरकार ने इस पर कड़ा रुख अपनाया है। बुधवार को मुख्यमंत्री धामी ने खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को कड़े निर्देश जारी किए। अब अगर कोई दुकानदार या व्यक्ति खाने-पीने की चीजों में गड़बड़ी करते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर 25,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

खाने-पीने की चीजों में मिलावट पर सरकार का सख्त संदेश

हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हुए हैं, जिनमें होटल और ढाबों पर खाने-पीने की चीजों में थूक मिलाने के मामले सामने आए हैं। इन वीडियो के बाद मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों के साथ बैठक की और सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। अब उत्तराखंड में खाद्य पदार्थ बेचने वाले सभी दुकानदारों के लिए पहचान पत्र और दुकान का लाइसेंस होना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही, उन्हें यह लाइसेंस ग्राहकों को दिखाना भी होगा।

खाद्य कारोबारियों के लिए सख्त दिशानिर्देश

धामी सरकार ने खाद्य कारोबारियों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि दुकान पर स्वच्छता का पालन करना आवश्यक होगा। अगर कोई दुकानदार खाने-पीने की चीजों के साथ अपने शरीर के अंगों को खुजलाते हुए पाया गया, तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, राज्य में मीट बेचने वाले दुकानदारों को स्पष्ट रूप से अपनी दुकान के बाहर यह लिखना होगा कि वे ‘झटका’ या ‘हलाल’ मीट बेच रहे हैं।

कड़ी कार्रवाई का आश्वासन

खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले में धामी सरकार का रुख बेहद सख्त है। हाल ही में उत्तराखंड पुलिस ने देहरादून के लाइब्रेरी चौक पर चाय में थूक मिलाने के आरोप में दो भाइयों, हसन अली और नौशाद अली को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। मुख्यमंत्री धामी ने इन मामलों में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि खाद्य पदार्थों में स्वच्छता बनाए रखना अनिवार्य है और जो इसका उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ कठोर कदम उठाए जाएंगे।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *