लू से बचाव के लिए प्रशासन ने जारी की एडवाईजरी

लू से बचाव के लिए प्रशासन ने जारी की एडवाईजरी

सहारनपुर। जिला मजिस्ट्रेट एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण डा0 दिनेश चन्द्र ने जनपद में गर्म हवा लू के संबंध में सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत लू से बचाव हेतु एडवाईजरी जारी की है।

क्या करें:-
जारी एडवाईजरी के अनुसार गर्म हवा स्थिति जानने के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें, समाचार पत्र स्थानीय मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेते रहें। साफ पानी ज्यादा पियें ताकि शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारी से बचा जा सा सके। हल्के, ढीले-ढाले सूती वस्त्र पहनें ताकि शरीर तक हवा पंहुचे और पसीनें को सोख कर शरीर को ठंडा रखें। धूप में बारह जाने से बचें, अगर बहुत जरूरी हो तो धूप के चश्में, छाता, टोपी एवं जूते या चप्पल पहनकर ही घर से निकलें। यात्रा करते समय अपने साथ बोतल में पानी जरूर रखें। गर्मी के दिनों में ओआरएस का घोल पिए। अन्य घरेलू पेय जैसे नींबू पानी, कच्चे आम का पान, लस्सी आदि का प्रयोग करें जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। लू लगने के लक्षणों को पहचाने, यदि कमजोरी लगे, सिर दर्द हो, उल्टी महसूस हो, तेज पसीना और झटका जैसा महसूस हो, चक्कर आए तो तुरन्त चिकित्कीय परामर्श लें। पशुओं को छायादार स्थान में रखें, उन्हें पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में साफ पानी दें। अपने घर को ठंडा रखें, घर को ढक कर या पेन्ट लगाकर 3-4 डिग्री तक ठण्डा रखा जा सकता है। कार्यस्थल पर पीने के साफ पानी की समुचित व्यवस्था रखें।

क्या न करें:-
धूप में खडे वाहनों में बच्चों एवं पालतू जानवरों को न छोडें। दिन के 11 बजे से 03 बजे के बीच यदि सम्भव हो तो बाहर न निकलें। गहरे रंग के भारी एवं तंग वस्त्र पहनने से बचें। खाना बनाते समय कमरे के दरवाजे, खिडकी खुले रखें जिससे हवा का आना जाना बना रहे। नशीले पदार्थ, शराब तथा अल्कोहल के सेवन से बचें। उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचे तथा बासी भोजन न करें।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे