मेरठ में 350 करोड़ का घोटाला, 120 आधार कार्डों से निकाला 27 हजार लोगों का राशन

मेरठ में 350 करोड़ का घोटाला, 120 आधार कार्डों से निकाला 27 हजार लोगों का राशन

मेरठ जिले में हुए करीब 350 करोड़ रुपये के राशन घोटाले में आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की गर्दन फंसने लगी है। वहीं पुलिस की जांच में अभी तक सामने आया है कि मेरठ में 120 आधार कार्डों से 27 हजार लोगों का राशन गलत तरीके से निकाला गया। मेरठ में इन मुकदमों की विवेचना एसपी क्राइम रामअर्ज के नेतृत्व में एसआईटी (स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम) कर रही है। आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी का सहयोग नहीं मिलने से अधिकांश मुकदमों की विवेचना अटकी है।

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने मेरठ समेत कई जिलों में अपात्र लोगों को फर्जी तरह से राशन देने के नाम पर करोड़ों का घोटाला किए जाने की शिकायत मुख्यमंत्री से की थी। मेरठ में करीब 350 करोड़ के घोटाले की बात सामने आई।

एसपी क्राइम के अनुसार, प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद जुलाई 2016 से 2017 के बीच जिले में 85 मामले दर्ज हुए। इसकी जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया। रविवार को एसपी क्राइम ने घोटाले में दर्ज मुकदमों की समीक्षा की। उन्होंने जांच कर रहे क्राइम ब्रांच के आठ इंस्पेक्टरों से रिपोर्ट मांगी।

निजी कर्मचारी के पास थे सभी पासवर्ड
एसपी क्राइम का कहना है कि घोटाले में पूर्व में तैनात रहे जिला आपूर्ति अधिकारी, कई एआरओ और इंस्पेक्टर भी फंसने लगे हैं। आपूर्ति विभाग ऑफिस पर तैनात प्राइवेट कर्मचारी के पास मशीनों का पासवर्ड था। कई मुकदमों में सिर्फ कोटेदार को नामजद किया गया है। जांच में सामने आया कि मशीनों को डीएसओ ऑफिस में मंगाया जाता था। वहां मशीनों को पासवर्ड से खोला और लॉक किया जाता था। आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी के कर्मचारी भी शक के दायरे में हैं।

हाईकार्ट में डालेंगे याचिका
एसपी क्राइम का कहना है कि राशन घोटले की मानीटरिंग हाईकोर्ट कर रही है। आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी जांच में सहयोग नहीं कर रही। इस मामले में एसआईटी हाईकोर्ट में याचिका दायर करेगी। जिससे पुलिस विवेचना पूरी कर जल्द चार्जशीट दाखिल कर सके। घोटाले के समय तैनात रहे आपूर्ति विभाग के कर्मचारी, इंस्पेक्टर और उच्च अधिकारियों का ट्रांसफर हो चुका है। वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे। जबकि राशन डीलरों की मिलीभगत से यह घोटाला किया गया।

राशन घोटाले में मेरठ में 85 मुकदमे दर्ज हुए। जांच में सामने आया कि 120 राशन कार्डों से 27 हजार लोगों का राशन निकाला गया। मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही इसमें चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी। – रामअर्ज, एसपी क्राइम

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे