निजी क्षेत्र के विद्यालयों में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को प्रवेश मिलेंगा

निजी क्षेत्र के विद्यालयों में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को प्रवेश मिलेंगा

सहारनपुर [24CN]। जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि निजी क्षेत्र के विद्यालयों में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को प्रवेश और निःशुल्क शिक्षा दिलाया जाना सुनिशिचत करें। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों के प्रबन्धकों, प्रधानाध्यापकों को निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा के लिखित निर्देश उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को प्रवेश न देने वाले विद्यालयों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए।

श्री अखिलेश सिंह आज कलेक्ट्रेट सभागार में निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम के अन्तर्गत गैर सहायतित और समस्त मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रबन्धकों, प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होने कहा कि अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों का प्राथमिक/कक्षा एक में 25 प्रतिशत की सीमा तक प्रवेश किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ देने के लिए ऐसे बच्चांे के घर से स्कूल की दूरी को भी ध्यान में रखा जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिशिचत किया जाए। उन्होंने कहा कि निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम के अंतर्गत विद्यालयों और अध्यापकों की भी जवाबदेही भी तय की जायेंगी। उन्होंने कहा कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार स्कूल के माध्यम से व मीडिया के माध्यम से कराया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रणय सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री रामेन्द्र कुमार एवं विद्यालयों के प्रबन्धक व प्रधानाध्यापक आदि मौजूद रहे।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे