एलईडी के बाद किफायती दाम पर एसी बेच रही सरकार, ऐसे खरीद सकते हैं आप

 

 नई दिल्ली  Tue, 09 Jul 2019

एयर कंडीशनर
एयर कंडीशनर – फोटो : EESL
एलईडी बल्ब को सब्सिडी से बेचने के बाद केंद्र सरकार अब एसी को भी बाजार भाव से कम दाम में बेच रही है। भारत सरकार की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) इन कम बिजली खपत वाले एयर कंडीशनर को आम जनता के लिए मार्केट में उतारा है।

एसी की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ईईएसएल ने वोल्टास कंपनी से करार किया है। 5.4 स्टार रेटिंग वाले एसी की कीमत 41 हजार 300 रुपये रखी गई है। जबकि बाजार में 5 स्टार रेटिंग वाले एसी की कीमत 50 हजार रुपये से ज्यादा है। इस एसी से साल भर में लगभग 300 यूनिट बिजली बचेगी।

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि पहले चरण में दिल्ली में बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टाटा पावर – डीडीएल) के उपभोक्ताओं के लिए लगभग 50 हजार यूनिट एसी बाजार में लाए जाएंगे।

इसके अलावा ईईएसएल ग्राहकों की शिकायतें सुलझाने के सिस्टम के साथ बायबैक ऑप्शन और इंस्टॉलमेंट स्कीम्स भी ऑफर करेगी। यह एसी पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे। पहले चरण में ऐसी की मांग को देखते हुए ईईएसएल दूसरे चरण की तैयारी करेगा।

सरकार से ऐसे खरीदे एसी

सब्सिडी वाले इन एसी को www.eeslmart.in पर लॉग इन करके खरीदा जा सकता है। यहां ग्राहक ऑर्डर के साथ भुगतान भी कर सकते हैं। एसी को ग्राहक के घर डिलीवर करने के 72 घंटे के अंदर पेशेवरों द्वारा उसे लगा दिया जाएगा।

एसी ऑर्डर करने के लिए उपभोक्ताओं को वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। जिसमें उपभोक्ता को पिन कोड, विवरण और दस्तावेज (नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर, ईमेल और नवीनतम बिजली बिल) दर्ज करना होगा।

 
 

Related posts

Top