Apply for Journalist

आज रिलीज हो रही है पद्मावत, करनी सेना सडको पर, बवाल की आशंका

 

नई दिल्ली: करणी सेना के भारी विरोध और प्रदर्शन के बीच गुरुवार को संजय लीला भंसाली की चर्चित फिल्म पद्मावत सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इस फिल्म को पिछले साल दिसंबर में रिलीज होनी थी, लेकिन करणी सेना के भारी विरोध और सेंसर बोर्ड द्वारा सर्टिफिकेट देने में देरी के कारण इसकी रिलीज बढ़ा दी गई थी। बाद में सेंसर बोर्ड की सलाह पर इस फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर पद्मावत कर दिया गया था। हालांकि इस फिल्म की पेड स्क्रीनिंग पहले ही हो चुकी है। पत्रकारों को भी यह फिल्म पहले ही दिखाई जा चुकी है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में यह फिल्म रिलीज नहीं हो रही है।

पूरे देश, खासकर उत्तर भारत में करणी सेना द्वारा इस फिल्म का विरोध किया जा रहा है। बुधवार को एनसीआर के कई जगहों पर करणी सेना के समर्थकों ने आगजनी की और बसों में तोड़फोड़ की। गुरुग्राम में एक स्कूल बस में जा रहे बच्चों पर भी प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया। करणी सेना का आरोप है कि भंसाली ने इस फिल्म में राजपूत महारानी पद्मावती के चरित्र को सही तरीके से नहीं दिखाया है। सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद फिल्म का पूरे भारत में रिलीज होना सुनिश्चित हुआ है। चार बड़े राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और बिहार में मल्टिप्लैक्स मालिक इस फिल्म को रिलीज नहीं कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में सिनेमाघर मालिक इस फिल्म को दिखाने को लेकर दुविधा में हैं।

फिल्म की रिलीज को देखते हुए करणी सेना ने आज देशभर में बंद बुलाया है। हालांकि दक्षिण भारत और महाराष्ट्र तथा पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में फिल्म की रिलीज में कोई दिक्कत नहीं है। गुजरात में राजपूत संगठनों द्वारा तोड़फोड़ के बाद गुजरात मल्टिप्लैक्स ओनर्स असोसिएशन ने राज्य में फिल्म के प्रदर्शन नहीं करने का फैसला किया है।

पिछले कुछ दिनों से हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश में करणी समर्थक जमकर उत्पात मचा रहे हैं। बुधवार को मेरठ, गाजियाबाद, गुरुग्राम में करणी सेना ने बसों में तोड़फोड़ की थी। वहीं, कुछ दिन पहले अहमदाबाद में एक मल्टिप्लैक्स में आग लगा दी गई थी और वहां बाहर खड़ी गाड़ियों को भी जलाकर खाक कर दिया गया था। बुधवार रात गाजियाबाद में कुछ लोगों ने एक बस में आग लगा दी थी। बस में आग लगाने के आरोप में 8 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस मामले में पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। मंगलवार को गुजरात में हुई आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद बुधवार को हरियाणा, यूपी और राजस्थान में भी कुछ जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए। उपद्रवियों ने कई सड़कों पर जाम लगा दिया और बसों में आग लगा दी। मध्य प्रदेश में भी करणी सेना ने विरोध-प्रदर्शन किया। हालांकि जिन राज्यों में पद्मावत रिलीज हो रही है वहां सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं।

मध्य प्रदेश में भी हिंसा की आशंका को देखते हुए फिल्म रिलीज नहीं हो रही है। प्रदर्शन का केंद्र रहे राजस्थान में भी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है। हालांकि बिहार में इस तरह की कोई घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन वहां के सिनेमाघर मालिक इसे रिलीज करने का जोखिम नहीं मोल लेना चाहते हैं। पूर्व राज्यों में भी यह फिल्म रिलीज नहीं हो रही है।

मल्टिप्लैक्स असोसिएशन ऑफ इंडिया ने चार राज्यों में फिल्म रिलीज नहीं करने की घोषणा की है। असोसिएशन के अध्यक्ष दीपक अशेर ने कहा, ‘हमने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में इस फिल्म को रिलीज नहीं करने का फैसला किया है। स्थानीय प्रशासन ने हमें बताया है कि फिल्म रिलीज से इन राज्यों में कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है।’ हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के सिनेमाघर मालिकों ने पद्मावत को रिलीज करने का फैसला किया है।

Padmavat is going to release today, on Karani army road, fears of wildfire

 
 

Related posts

Top