Apply for Journalist

आज दिल्ली में इतिहास का सबसे गर्म दिन, 48 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान

 

 नई दिल्ली  Mon, 10 Jun 2019

weather update delhi records 48 degree temperature highest in history full in burning heatwaves
– फोटो : पीटीआई
चिलचिलाती गर्मी से इन दिनों पूरा देश बेहाल है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर भी इससे अछूता नहीं है। सोमवार (10 जून) दिल्ली के इतिहास में सबसे गर्म दिन रहा। आज पारा 48 डिग्री तक जा पहुंचा जो इससे पहले कभी नहीं पहुंचा था।

सोमवार की सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सीजन के औसत तापमान से कम रहा। लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ने लगा मौसम की तल्खी भी बढ़ने लगी। दिल्ली का अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक जा पहुंचा। लोगों को बेहद गर्मी व उमस का सामना करना पड़ा।

सिर्फ इनसान ही नहीं जानवर भी गर्मी से बेहाल दिखे। गौरतलब है कि राजधानी में रविवार को तापमान ने 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 44 डिग्री तापमान और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हो गए थे। तापमान में बढ़ोतरी के कारण रविवार को दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था।

भीषण गर्मी की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने सोमवार के लिए रेड अलर्ट घोषित किया है। लिहाजा, लोगों को गर्मी की मार से बचकर रहना होगा। बुधवार और गुरुवार के लिए भी दिल्ली में भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच अधिकतम तापमान 43 और 42 डिग्री रहने की आशंका है।

इन तीन दिनों में 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी के साथ गर्जन की संभावना है। शुक्रवार और शनिवार को भी दिल्ली का तापमान करीब 43 डिग्री रहने की संभावना है। इसके लिए फिलहाल कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।
 
 

Related posts

Top