हार्ले डेविडसन बाइक पर अधिक टैरिफ को लेकर भारत पर बरसे ट्रंप | 24CityNews
CrickCash.Com

हार्ले डेविडसन बाइक पर अधिक टैरिफ को लेकर भारत पर बरसे ट्रंप

 
Need Reporters

वाशिंगटन: मोदी सरकार ने हाल ही में बजट के दौरान कई विदेशी चीज़ों के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी थी. भारत सरकार का ये फैसला लगता है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पसंद नहीं आया है. मंगलवार को स्टील इंडस्ट्री की एक बैठक के दौरान ट्रंप ने भारत के द्वारा हार्ले डेविडसन बाइक पर अधिक टैरिफ लगाने का कड़ा विरोध किया है. उन्होंने इसे बिल्कुल गलत बताया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका बाइक को इंपोर्ट करने में किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलता है, लेकिन भारत ने ऐसा किया है. अगर ऐसा ही हुआ तो अमेरिका भी भारत से आने वाली बाइकों पर ज्यादा टैरिफ लगा सकता है.

ट्रंप ने कहा कि हम कई तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं, कई देशों में बेचते हैं. लेकिन एक हार्ले डेविडसन बाइक के लिए हमें कई अधिक मात्रा में टैक्स देना पड़ता है. और ये देश कोई और नहीं बल्कि भारत ही है.

यहीं नहीं बल्कि ट्रंप ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी बिना नाम लिए निशाना साधा. उन्होंने कहा कि एक महान आदमी ने हाल ही में मुझे फोन कर बताया कि हमने टैरिफ को 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया है. बता दें कि पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में फोन पर बात की थी.

उन्होंने कहा कि हार्ले डेविडसन को बेचने के लिए 50 से 75 टैक्स देना पड़ता है. लेकिन इसके बावजूद वे हज़ारों बाइक बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि क्या आप जानते हैं हम इसके लिए कितना टैक्स लेते हैं, ज़ीरो.

डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान कई देशों पर पारस्परिक टैक्स लगाने की बात कही. उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में भारत को दोष नहीं दे रहा हूं, ये सही है कि वह इस टैक्स से बच रहे हैं. लेकिन पता नहीं ऐसा क्यों हो रहा है.

गौरतलब है कि अमेरिका ने कई बार भारत को इस प्रकार के झटके दिए हैं. इनमें से एक H1-B वीज़ा का मामला भी शामिल है. इसके अलावा ट्रंप ने हाल ही में अपने बजट में पाकिस्तान के लिए सैन्य मदद को मंजूरी दी है. हालांकि, यह मदद पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेने के बाद ही दी जाएगी.

 
 
Top