world diabetes day: ये पांच आहार हो डेली डाईट में शामिल | 24CityNews
CrickCash.Com

world diabetes day: ये पांच आहार हो डेली डाईट में शामिल

 
Need Reporters

वर्ल्ड डायबिटीज डे 14 नवंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य डायबिटीज के इलाज को लेकर जागरुकता फैलाना है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) इसका नेतृत्व करता है। इस बार आईडीएफ के अनुसार वर्ल्ड डायबिटीज डे की थीम ‘महिलाएं और डायबिटीज’ है। आईडीएफ के आंकड़ों की मानें तो वर्तमान में दुनियाभऱ में 199 मिलियन महिलाएं डायबिटीज की शिकार हैं। यह आंकड़ा 2040 तक और भी बढ़ सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप काफी हद तक डायबिटीज से बच सकते हैं।

1. करेला:
करेले में कैरेटिन नाम का रसायन होता है जिसका सेवन करने से खून में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खाली पेट फ्रेश करेले का जूस लेना चाहिए।

2. साबुत अनाज:
साबुत अनाज जैसे जौ और ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो बहुत आसानी पच जाता है और ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता। रोजाना साबुत अनाज खाने से वजन भी नहीं बढ़ता जो कि डायबिटीज का एक बड़ा कारण है।

3. अलसी के बीज:
अलसी के बीजों में बड़ी मात्रा में न घुलने वाला फाइबर लिगनेन होता है। अलसी के बीज दिल से जुड़ी बीमारियां कम करने में भी मदद करते हैं।

4. अमरूद:
अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर काफी कम होता है और इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है। ये खासतौर पर कब्ज की समस्या में बेहद कारगर होता है, जो कि डायबिटीज के शिकार लोगों की प्रमुख समस्या है।

5. चुकंदर:
चुकंदर विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा सोर्स होता है, जो डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार होता है।

 

 
 
loading...

Related posts

Top