एक भारतीय की भविष्यवाणी पर पाकिस्तान ने जारी की भूकंप की चेतावनी, खलबली | 24CityNews


एक भारतीय की भविष्यवाणी पर पाकिस्तान ने जारी की भूकंप की चेतावनी, खलबली

 

नई दिल्ली: केरल के एक ऐक्स्ट्रासेंसरी पर्सेप्शन (ESP) संस्थान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजे एक पत्र ने पाकिस्तान में खलबली मचा दी। आनन-फानन में देश में बड़े भूकंप की चेतावनी जारी कर दी गई। पाक मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है। शनिवार को पाकिस्तान के भूकंप पुनर्निर्माण और पुनर्वास प्राधिकरण (ERRA) के एक डॉक्युमेंट में देश की खुफिया एजेंसी ISI की ओर से जारी ‘सूचनात्मक रिपोर्ट’ का हवाला दिया गया, जिसमें आशंका जताई गई है कि एशिया में बड़ी तीव्रता का भूकंप आ सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट केरल में E.S.P. के क्षेत्र में काम करने वाले एक संस्थान बी. के. रिसर्च असोसिएशन के एक पत्र पर आधारित थी। इस पत्र में स्पेलिंग और व्याकरण संबंधी कई गलतियां हैं और इसे कंपनी के डायरेक्टर बाबू कलईल ने पीएम मोदी को लिखा था। पत्र में भूकंप को लेकर ऐहतियात बरतने के लिए आगाह किया गया था। पाक अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पत्र में 31 दिसंबर 2017 से पहले एक बड़े भूकंप की चेतावनी दी गई है।

पत्र में कहा गया है कि भूकंप से 11 देश प्रभावित होंगे और इससे समुद्र तट की सीमाएं बदल जाएंगी। इसमें तूफान ‘SEESHMA’ की भी भविष्यवाणी की गई है, जो 120 किमी से 180 किमी की रफ्तार से तबाही ला सकता है। गौरतलब है कि केरल का यह संस्थान ESP, ग्रहों की दशा और तापमान में बढ़ोत्तरी के आधार पर अक्सर भविष्यवाणी करता रहता है। कलईल के फेसबुक अकाउंट पर की गई एक पोस्ट के मुताबिक उन्होंने पहले भी ऐसा अनुमान लगाया था।

शनिवार को ISI रिपोर्ट के आधार पर पाक के ERRA ने सर्कुलर जारी कर दिया और फौरन इसके लिए अधिकारियों की टीम गठित करने का सुझाव दे दिया। पाकिस्तान के पूर्व अमेरिकी राजदूत हुसैन हक्कानी ने भी सर्कुलर की एक कॉपी को ट्वीट किया है।

 
 
Top