ISIS ने ली लास वेगास में हमले की जिम्मेदारी, हमलावर ने हाल ही में अपनाया था इस्लाम | 24CityNews


ISIS ने ली लास वेगास में हमले की जिम्मेदारी, हमलावर ने हाल ही में अपनाया था इस्लाम

 

लास वेगास: अमेरिका के लास वेगास में एक संगीत समारोह के दौरान एक व्यक्ति द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए. हाल के दिनों में अमेरिकी इतिहास में यह अब तक गोलीबारी की सबसे घातक घटना है. वहीं आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

पुलिस ने कहा कि बंदूकधारी की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है. वह स्थानीय निवासी है. स्वैट टीम ने उसे मार गिराया. हमलावर ने एक संगीत समारोह स्थल के बगल में मैंडले बे की 32वीं मंजिल से गोलीबारी की थी. खबरों के मुताबिक स्टीफन पैडॉक ने हाल ही में इस्लाम कुबूल किया था.

स्मार्ट फोन से ली गई फुटेज में दिख रहा है कि अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सोमवार सुबह पांच बजे चलायी गयीं गोलियों की आवाज आने के बाद लोग चिल्लाने लगे और दहशत में भागने लगे.

लास वेगास मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम इस वक्त देख रहे हैं कि 50 से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हुई है और 200 व्यक्ति जख्मी हुए हैं.’ उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर यह दुखद घटना है और इस तरह की है जिसका हमने कभी अनुभव नहीं किया था.

पुलिस मामले की जांच कर रही है और लोगों से इलाके से दूर रहने और अफवाहों से बचने को कहा है. पुलिस ने साफ कहा है कि एयरपोर्ट समेत कई जगहों पर और हमलों की अफवाहें फैलाई जा रही हैं इसपर लोग ध्यान न दें.

म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान इस हमले को अंजाम दिया गया है. पुलिस के दर्जनों वाहन लास वेगास स्ट्रिप पर मौजूद हैं और रूट 91 हार्वेस्ट फेस्टिवल के पास सर्च अभियान चल रहा है. वीडियो फ़ुटेज में दिख रहा है कि फ़ेस्टिवल में हिस्सा ले रहे लोग किस तरह बचने की कोशिश कर रहे हैं. गोलीबारी की आवाज़ें भी लगातार सुनाई पड़ रही हैं.

कंसर्ट में मौजूद लोगों ने बताया कि फायरिंग के शॉट्स मांडले बे होटल एंड कसीनो के ऊपरी फ्लोर से कंट्री म्यूजिकल के चारों तरफ आ रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यह ऑटोमैटिक बंदूक की आवाज थी.

एपी के मुताबिक 26 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की प्रवक्ता डेनिता कोहेन ने बताया कि 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 12 की हालत गंभीर है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कंसर्ट वेन्यू पर गोलियों की बौछार हो रही थी. लोग इधर उधर भाग रहे थे. उनमें से कुछ लोग ट्रोपिकाना होटल-कसीनो के बेसमेंट में छिप गए. घटनास्थल पर पहुंची के कुछ ऑफिसर ने अपनी गाड़ियों के पीछे से निशाना साधा, तो कुछ हथियारों के साथ मांडले बे होटल और कसीनो की तरफ बढ़े. फायरिंग की सूचना के बाद लास वेगास स्ट्रिप और इंटरस्टेट 15 के ज्यादातर हिस्से को बंद करा दिया गया.

स्थानीय प्रशासन ने मैकैरेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आने वाली फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया है. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि घटना के वक्त जेसोन एल्डिन परफॉर्म कर रहे थे.

 

 
 
Top