झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा 2810 पदों पर भर्ती, चार सितंबर तक भरे फॉर्म | 24CityNews


झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा 2810 पदों पर भर्ती, चार सितंबर तक भरे फॉर्म

 

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने पुलिस कॉन्स्टेबल (आरक्षी) के कुल 2810 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोग इंडिया रिजर्व बटालियन जनरल कॉन्स्टेबल कॉम्पीटिटिव एग्जामिनेशन-2017 का आयोजन करेगा।इन पदों के लिए चार सितंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आरक्षण से जुड़े सभी लाभ केवल झारखंड के मूल निवासियों को प्राप्त होंगे। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी के माने जाएंगे। अधिक जानकारियां इस प्रकार हैं :  

पुलिस कॉन्स्टेबल, पद : 2810 (अनारक्षित-1426)

योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा की परीक्षा पास हो।
सूचनाहिन्दी विद्यापीठ देवघर से प्राप्त 10वीं कक्षा के समकक्ष उत्तीर्णता प्रमाणपत्र मान्य नहीं होगा।
वेतनमान : 5200 से 20,200 रुपये। साथ ही 2000 रुपये ग्रेड पे मिलेगा।
शारीरिक मापदंड 
पुरुष
कद : अनारक्षित/ पिछड़ा वर्ग/ अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम 160 सेंटीमीटर

एससी/ एसटी के लिए न्यूनतम 155 सेंटीमीटर
सीना : अनारक्षित/ पिछड़ा वर्ग/ अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 81 सेंटीमीटर
एससी/ एसटी के लिए: न्यूनतम 79 सेंटीमीटर
महिला
कद : सभी वर्ग की महिला न्यूनतम 148 सेंटीमीटर
आयुसीमा : न्यूनतम 19 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष। अधिकतम आयु सीमा में छूट केवल झारखंड के मूल निवासियों को मिलेगी। आयु सीमा की गणना 01 अगस्त 2017 के आधार पर की जाएगी।
परीक्षा शुल्क : 300 रुपये। झारखंड के एससी/ एसटी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 75  रुपये है। इसके अलावा अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज भी देना होगा।
अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज के रूप में निम्न राशि का भुगतान करना होगा।
-एसबीआई एवं इसके सहयोगी बैंकों के नेट बैंकिंग एवं डेबिट कार्ड द्वारा परीक्षा शुल्क भुगतान करने पर अतिरिक्त देय राशि 11.40 रुपये है।
-एसबीआई के अलावा अन्य बैंकों के नेट बैंकिंग से परीक्षा शुल्क भुगतान करने के लिए अतिरिक्त 17.10 रुपये देने होंगे।

-एसबीआई के अलावा अन्य बैंकों के डेबिट कार्ड एवं किसी भी क्रेडिट कार्ड से परीक्षा शुल्क के भुगतान करने पर अतिरिक्त 12.54 रुपये देने होंगे।
-एसबीआई के किसी भी ब्रांच में चालान के द्वारा परीक्षा शुल्क भुगतान करने पर अतिरिक्त 57 रुपये देने होंगे।
चयन प्रक्रिया  : योग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सीय परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
ऑनलाइन परीक्षा का प्रारूप  : यह ओएमआर आधारित होगी और इसमें दो पेपर होंगे। पहला पेपर सामान्य ज्ञान का होगा और इसमें 120 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य अध्ययन के 40, झारखंड राज्य से संबंधित 50, सामान्य विज्ञान के 20 और सामान्य गणित के 10 प्रश्न होंगे। इसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

दूसरा पेपर भाषा ज्ञान का होगा और 120 सवाल पूछे जाएंगे। इस पेपर में दो उपखंड होंगे। पहले उपखंड में हिन्दी और अंग्रेजी व्याकरण के क्रमश: 40 और 20 सवाल आएंगे। दूसरे उपखंड में क्षेत्रीय/जनजातीय  भाषा-साहित्य और व्याकरण से जुड़े कुल 60 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए भी दो घंटे का समय दिया जाएगा। दोनों पेपर बहुविकल्पीय होंगे। एक प्रश्न तीन अंक का होगा, यानी प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जाएगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा  : ओएमआर आधारित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही इस परीक्षा के पात्र होंगे। इसके तहत अभ्यर्थियों का शारीरिक माप लिया जाएगा। साथ ही एक स्पर्धा में भाग लेना होगा।

दौड़ : 10 किलोमीटर की दौड़ पुरुष अभ्यर्थियों को 60 मिनट में पूरी करनी होगी। वहीं, महिलाओं को पांच किलोमीटर की दौड़ 40 मिनट में पूरी करनी होगी। यह क्वालिफाइंग परीक्षा होगी और इसमें उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे।

मेडिकल जांच : उपरोक्त दोनों परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच के लिए बुलाया जाएगा और इसमें सफल उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

मेधा सूची : ओएमआर परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में प्राप्त अंकों के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी। इसके तहत अनारक्षित अभ्यर्थियों को 40 फीसदी, एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 32 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 36.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34 फीसदी और झारखंड की अनारक्षित/पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को 32 फीसदी अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं।

यहां देखें नोटिफिकेशन
-सबसे पहले आयोग की वेबसाइट के होमपेज पर जाएं। होमपेज पर ‘ब्रोशर ऑफ इंडिया रिजर्व बटालियन जनरल कांस्टेबल कॉम्पीटिटिव एग्जामिनेशन-2017 ’ लिंक पर क्लिक करें।
-ऐसा करने से पद से संबंधित विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। उसे ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें।

आवेदन प्रक्रिया
-ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट के होम पेज पर ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर इंडिया रिजर्व बटालियन जनरल कांस्टेबल कॉम्पीटिटिव एग्जामिनेशन-2017 ’ लिंक पर क्लिक करें।
-अगले वेबपेज पर दाईं ओर ‘डिस्क्लेमर’ बॉक्स पर टिक करते हुए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। अब इस फॉर्म में अपना नाम, जन्म तिथि, ई-मेल, मोबाइल नंबर और अन्य मांगी गई जानकारियां दर्ज कर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक कर दो।
-रजिस्ट्रेशन के सफलतापूर्वक होने पर अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर और ईमेल पर रजिस्ट्रेशन संख्या और पासवर्ड आ जाएगा। रजिस्ट्रेशन संख्या और पासवर्ड को नोटकर सुरक्षित रख लें।
-अब रजिस्ट्रेशन संख्या और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। लॉगइन करने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलेगा। अब फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत, शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से जुड़ी विस्तृत सूचना भरें।
-ऑनलाइन आवेदन के प्रत्येक पृष्ठ को ‘सेव एंड नेक्सट’ करने के बाद ही अगला पेज खुलेगा। आवेदन फॉर्म को पूरी तरह भर लेने के बाद अगले दिन के 12 बजे के बाद एक बार फिर से वेबसाइट पर जाएं। यहां लॉगइन करें और परीक्षा शुल्क के भुगतान के लिए ‘मेक पेमेंट’ लिंक पर क्लिक करें।
-इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें ‘टर्म एंड कंडिशन’ को टिक कर ‘प्रोसीड’ बटन दबाकर आगे बढ़ें। फिर एक नया वेबपेज खुल जाएगा, जिसमें ‘सिलेक्ट पेमेंट कैटेगरी’ के सामने वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें तथा अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
-परीक्षा शुल्क भुगतान करने के अगले दिन दोपहर 2 बजे के बाद पुन: लॉगइन करें। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के दौरान प्राप्त लिंक से अपना स्कैन किया हुआ फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर अपलोड कर दें।
-आवेदन पत्र में दी गई सूचनाओं से पूर्ण संतुष्ट होने के बाद ही आवेदन पत्र को जमा करें। यदि आवेदन में कोई गलती है तो उसे सुधार कर ही आवेदन फॉर्म सब्मिट करें। एक बार आवेदन के जमा होने के बाद उसमें सुधार नहीं किया जा सकता है।
-अंत में जमा हुए आवेदन का ए4 साइज के पेपर पर प्रिंटआउट निकाल लें और उसे सुरक्षित रख लें।

खास तारीखें
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख : 04 सितंबर (शाम पांच बजे तक)
शुल्क के भुगतान की अंतिम तारीख : 08 सितंबर 2017
फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने की अंतिम तारीख : 10 सितंबर 2017

अधिक जानकारी यहां
फोन : 0651-6577713
ई-मेल : jharkhand_ssc@rediffmail.com

 
 

Top