RBI जारी करेगा 500 रुपये के नोट की नई सीरीज | 24CityNews
CrickCash.Com

RBI जारी करेगा 500 रुपये के नोट की नई सीरीज

 
Need Reporters

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये की नई सीरीज की करेंसी जारी करने की तैयारी कर ली है. नई करेंसी नोटबंदी के बाद जारी की गई 500 रुपये की नई नोट से इनसेट लेटर के मामले में अलग है.

इससे पहले रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद देशभर में नई सीरीज की 500 और 1000 रुपये की नई करेंसी जारी की थी. उस वक्त नई सीरीज की करेंसी के नंबर पैनल में अंग्रेजी अक्षर ‘E’ छपा था. अब आरबीआई 500 रुपये की नई सीरीज अंग्रेजी अक्षर ‘A’ के साथ जारी करने जा रहा है.

इस नोट में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर के साथ-साथ ईयर ऑफ प्रिंटिंग 2017 होगी. वहीं नई नोट की खास बात है कि इसमें भी दूसरी तरफ स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की और 500 व 1000 रपये के तत्कालीन नोटों को चलन से बाहर कर दिया. इस तरह से बाजार में पड़ी लगभग 87 प्रतिशत नकदी चलन से बाहर हो गई थी. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो ने इसके साथ ही यह भी कहा कि यह कहना गलत होगा कि प्रणाली में मुद्रा की कोई कमी है.

हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ इलाकों में नकदी की कमी हो सकती है लेकिन रिजर्व बैंक हालात पर नियमित रूप से निगरानी रखे है और उसने नकदी उपलब्ध कराने के पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं.

 
 

Top