भगवान जगन्नाथ ने दे दिया मानसून आने का संकेत | 24CityNews


भगवान जगन्नाथ ने दे दिया मानसून आने का संकेत

 

कानपुर: भीतरगांव के भगवान जगन्नाथ मंदिर ने मॉनसून का संदेश दे दिया है, जी हां वैज्ञानिकों का अनुमान एक बार फेल हो जाए लेकिन इस मंदिर के ढांचे से टपकी एक बूंद बता देती है कि अब एक सप्ताह में मॉनसून आने वाला है।

उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कानपुर के भीतरगांव विकासखंड से तीन किलोमीटर की दूरी पर बेहटा बुजुर्ग गांव में यह अद्भुत मंदिर स्थापित है। चिलचिलाती धूम में तीन दिन पहले जब मंदिर की छत से पानी की बूंदें टपकीं तो क्षेत्र के किसान समझ गए मानसून आ रहा है और उन्होंने खेतीबाड़ी की तैयारी शुरू कर दी।

मानसून से एक सप्ताह पहले तेज गर्मी में भगवान जगन्नाथ मंदिर के ढांचे से बूंदे और बारिश में छत सूखने का रहस्य आज तक कोई वैज्ञानिक नहीं खोज पाया है। मंदिर की मान्यता के अलावा यह अपनी इसी विशेषता के लिए दुनिया भऱ में जाना जाता है।

यह रहस्य जानने के लिए कई बार प्रयास हो चुके हैं, तमाम सर्वेक्षणों के बाद भी मंदिर के निर्माण तथा रहस्य का सही समय पुरातत्व वैज्ञानिक पता नहीं लगा सके हैं। अध्ययन  से यह तो पता चला कि मंदिर का अंतिम जीर्णोद्धार 11वीं सदी में हुआ था लेकिन मंदिर का निर्माण कब हुआ यह रहस्य बना हुआ है।

कनपुर और आसपास से सैकड़ों लोग इस समय मंदिर जाते हैं जब झुलसा देने वाली गर्मी में छत से पानी की बूंदे टपक रही होती हैं, लोगों की मान्यता है कि छत से टपक रहीं पानी की बूदें केवल मानसून का संदेश नहीं बल्कि भगवान जगन्नाथ की कृपा बरस रही होती है।

 

 
 
loading...

Related posts

Top